EPFO लॉन्च करेगा हाउसिंग स्कीम, मार्च में 4 करोड़ सब्सक्राइबर्स को मिलेगा घर खरीदने का मौका 

epfo
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन जल्द ही अपने सब्सक्राइबर्स के लिए एक हाउसिंग स्कीम लॉन्च करेगी।

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) आगामी मार्च महीने में एक हाउसिंग स्कीम लॉन्च करेगी। यह स्कीम ईपीएफओ से जुड़े मौजूदा 4 करोड़ सब्सक्राइबर्स के लिए होगी। ये लोग मकान की खरीद के लिए डाउनपेमेंट कर अपने ईपीएफ अकाउंट से ईएमआई का भुगतान करते रहेंगे।



एक सूत्र ने बताया, “कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने सब्सक्राइबर्स को घर खरीदने के एक आवासीय योजना की पुष्टि की है। यह योजना मार्च 8 के बाद कभी भी शुरू हो सकती है (जब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मतदान खत्म हो जाएंगे)।”

इस योजना के अंतर्गत ईपीएफओ अपने सब्सक्राइबर्स के लिए एक सुविधाप्रदाता के तौर पर काम करेगा, ताकि वो काम करने की अवधि के दौरान अपने लिए एक घर खरीद पाएं।

जानिए सब्सक्राइबर्स कैसे खरीद पाएंगे घर:

इस स्कीरम के अंतर्गत अगर कोई ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स घर खरीदना चाहता है तो वह डाउन पेमेंट देने के लिए पीएफ फंड से पैसा ले सकेगा। इसके अलावा होम लोन ईएमआई का पेमेंट भी पीएफ फंड से कर सकेगा। वहीं इस स्कीपम के अंतर्गत मेंबर्स और एंप्लासयर्स को ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बनानी होगी। इसके बाद ग्रुप हाउसिंग सोसायटी बैंक और बिल्ड र से टाइअप करेगी जिससे मेंबर्स घर खरीद सकें। स्कीरम के तहत ग्रुप हाउसिंग सोसायटी के लिए 20 मेंबर्स की सदस्यहता जरूरी होगी। इतना ही नहीं ईपीएफओ अपने मेंबर्स के लिए एक सर्टिफिकेट जारी करेगा जिससे बैंक यह जान सकेगा कि मेंबर्स की कर्ज चुकाने की क्षमता कितनी है। इससे बैंक के लिए मेंबर्स को कर्ज देना आसान होगा।



Related posts

Leave a Comment