बेरोजगारों का मसीहा है ये एप, फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेगा नौकरी का मौका

free vocational and-skill devlopment training in india app

नौकरी किसी भी इंसान के लिए ठीक वैसे ही जरूरी है जैसे उसके लिए खाना जरूरी होता है। किसी इंसान की लाइफ को आगे बढ़ाने के लिए और एक बेहतर जीवन बनाने के लिए नौकरी ही सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण होती है। अगर आपका बिजनेस है या कोई छोटा-मोटा स्टार्टअप है तो सोने पर सुहागा है लेकिन अगर आप बेरोजगार है तो भी टेंशन लेने वाली कोई बात नहीं है।




गूगल प्लेस्टोर पर एक एप है जो आपको ट्रेनिंग देने से लेकर नौकरी दिलाने तक में मदद करेगा। इस एप के बारे में बताने से पहले आपको ये बता दें कि इन दिनों सरकार स्किल डेवलपमेंट पर काफी काम कर रही है। सरकार चाहती है कि हर आदमी के पास अपना हुनर हो ताकि उसे अगर कोई नौकरी न भी दे तो भी वो कमा खाएं। उसी उद्देश्य को पूरा करता है ये एप।free vocational and-skill devlopment training in india app

स्किल ट्रेन नाम का ये एप आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा। इस एप के जरिए आपको प्रशिक्षण मिलेगा और उसके साथ ही सर्टिफिकेट भी मिलेगा। इसके साथ उस क्षेत्र में रोजगार के अवसर के बारे में जानकारी भी मिलेगी। स्किल ट्रेन मोबाइल एप का उद्देश्य कौशल विकास के जरिए युवाओं की ज़िन्दगी में सकारात्मक बदलाव लाना है।

ग्रामीण युवाओं के लिए फायदेमंद
शहर में तो युवाओं के पास रोजगार के काफी सारे साधन होते है वहीं दूसरी ओर स्किल डेवलपमेंट के लिए भी यहां सेंटर है लेकिन जो दूर-दराज के इलाकों में रहते है या किसी दूर गांव में रहते है जहां स्किल डेवलपमेंट सेंटर नहीं है वहां पर ये एप युवाओं के लिए काफी फायदेमंद है। ये उन्हें किसी निश्चित कोर्स मे प्रशिक्षित करने के साथ नौकरी का मौका भी दिलाएंगे।free vocational and-skill devlopment training in india app

ये है एप के फीचर्स
ये एप काफी ख़ास है। इस एप में आप रजिस्टर होकर वीडियो और कंटेंट के माध्यम से प्रशिक्षण ले सकते हैं। यह सभी एंड्रॉइड मोबाइल के लिए उपलब्ध है। इस मोबाइल एप में इलेक्ट्रॉनिक्स, टेलरिंग, प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल रिपेयर तथा कई क्षेत्रों में स्किल डेवलपमेंट से जुड़े कोर्स हैं और आगे भी इसमें कोर्स जुड़ने वाले है।




बहुत कम है फीस
इस एप में काफी कोर्स है जो पूरी तरह निशुल्क है लेकिन कुछ कोर्स के लिए छोटी सी फीस मांगी गई है। ये फीस 30 रूपए से लेकर 100 रूपए के बीच है। इस एप के माध्यम से आप अपने रोजगार के लए बहुत ही कम दाम पर एक अच्छी चीज सीख सकते है और पैसे भी कमा सकते है।



Related posts

Leave a Comment