अभी अभी: आई बड़ी खबर फेसबुक से जल्द हटाएं अपना नंबर और DATE of birth वरना…

आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई हैं, जिनके जरिए हम लोगों से अपने महत्वपूर्ण पलों को शेयर करते हैं। सोशल शेयरिंग की लत लगवाने में फेसबुक का बड़ा हाथ है।
सोशल मीडिया पर हमें किन चीजों को जगह देनी चाहिए और किन चीजों को नहीं, यह जानना भी बहुत जरूरी है। हम यहां आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपने सोशल मीडिया से तुरंत हटा देना चाहिए।




1. फोन नंबर

आज के समय में आपको ऐसी उम्मीद नहीं करनी चाहिए कि कोई लड़की/लड़का जिसे आप पसंद करते हैं, वह आपका नंबर देखकर मेसेज भेजेगा। आपके मोबाइल नंबर का मिसयूज हो सकता है। आज से छह साल पहले जब फेसबुक आपसे कहता था कि आपका फोन नंबर आपकी सिक्यॉरिटी के लिए जरूरी है, तब यह सही था, लेकिन अब यह जरूरी नहीं है। इसलिए आप फेसबुक प्रोफाइल की पर्सनल डिटेल से फोन नंबर हटा लीजिए।

2. ड्रंक फोटो को हटाएं

सोशल मीडिया पर अक्सर लोग नाइटआउट (पब, डिस्क) की फोटो डालते हैं, लेकिन आपको यह बात नहीं भूलनी चहिए कि फेसबुक की आपकी प्रिवेसी सेटिंग को हैक भी किया जा सकता है। ऐसे में आपके इंटरनेट सेवी पैरंट्स ये फोटो देखेंगे तो उन्हें निराशा होगी। शराब पीते हुए आपकी फोटो ड्रीम जॉब के आड़े भी आ सकती है। कई कंपनियां एंप्लॉयी को जॉब देने से पहले सोशल मीडिया पर उसका बैकग्राउंड चेक करती हैं। इसलिए ऐसी फोटो डालने से बचना चाहिए।

3. डेट ऑफ बर्थ

सोशल मीडिया पर आपके डेट ऑफ बर्थ की जरूरत ज्यादातर ‘बर्थडे’ ग्रीटिंग के लिए ही होती है। ऐसे में कोई व्यक्ति आपके डेट ऑफ बर्थ के साथ आपके नाम, पते का मिसयूज कर सकता है। कोई भी अपनी आइडेंटिटी का मिसयूज नहीं होने देना चाहता, इसलिए सिर्फ बर्थडे ग्रीटिंग के लिए इसे शेयर करने में कोई समझदारी नहीं है।




4. लोकेशन

ेसबुक पर अक्सर लोग ट्रैवलिंग के दौरान अपनी लोकेशन शेयर करते हैं। यह भी ठीक नहीं है। इसका भी गलत फायदा उठाया जा सकता है।

5. एयरपोर्ट और हॉलिडे फोटो

अक्सर लोग फेसबुक पर एयरपोर्ट और हॉलिडे की फोटो फ्रेंड्स को चिढ़ाने के लिए डालते हैं। हालांकि आप इन्हें हॉलिडे से वापस आने के बाद भी डाल सकते हैं। आपकी डाली गई फोटो सोशल मीडिया पर हर कोई देखता है। ऐसे में अडवांस में सोशल मीडिया पर दी गई सूचना घर में चोरों को दावत भी दे सकती है।




6. बॉस

सोशल मीडिया में खासतौर पर फेसबुक पर बॉस को अपनी लिस्ट से बाहर रखने में आप फायदे में रहेंगे। ट्विटर, लिंक्डइन पर चाहे तो आप अपने बॉस को लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन फेसबुक पर ऐसा करने की मत सोचिए। ऐसे कई किस्से हैं, जब फेसबुक यूजर्स को अपने व्यू और ऑपिनियन शेयर करने पर जॉब गंवानी पड़ी।

7. एक्स की पिक्चर

सोशल मीडिया में एक्स गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड की पिक्चर को तुरंत डिलीट करें। इससे न केवल आपके फ्यूचर पर असर पड़ सकता है बल्कि फ्रेंड्स आपके बारे में अलग धारणा भी बना सकते हैं।

loading…


Related posts

Leave a Comment